यह कहानी नाविक गॉलिवर की समुद्री यात्रा से जुड़ी है, जो एक भयंकर तूफ़ान में फँसकर लिलिपुट नामक छोटे-से द्वीप पर पहुँच जाता है। वहाँ के लोग बहुत छोटे-छोटे होते हैं और शुरू में डरकर उसे रस्सियों से बाँध देते हैं। बाद में वे उसकी दयालुता देखकर उसके दोस्त बन जाते हैं और उसे खाना देते हैं। गॉलिवर उनकी छोटी-छोटी चीज़ों को देखकर हैरान होता है—यहाँ तक कि राजा का हाथ भी इतना छोटा था कि वह एक उँगली से ही उससे हाथ मिला लेता है। लिलिपुट के लोग गॉलिवर के लिए नाव भी बनाते हैं ताकि वह घर वापस जा सके। जाते समय गॉलिवर अपने छोटे दोस्तों को छोड़कर उदास हो जाता है। कहानी सिखाती है कि आकार नहीं, बल्कि दया, सहयोग और मित्रता सबसे बड़ी बात है।
Line by Line – Explanation
Once there was a sailor named Gulliver.
वन्स देअर वज़ अ सेलर नेम्ड गलिवर।
एक बार गॉलिवर नाम का एक नाविक था।
He went on a long voyage with his fellow seamen.
ही वेंट ऑन अ लॉन्ग वॉयज विद हिज़ फ़ेलो सीमेन।
वह अपने साथियों के साथ एक लम्बी समुद्री यात्रा पर गया।
One day there was a fierce storm at sea.
वन डे देअर वज़ अ फ़ियर्स स्टॉर्म ऐट सी।
एक दिन समुद्र में भयंकर तूफ़ान आया।
His ship sank but Gulliver swam to the nearby island.
हिज़ शिप सैन्क बट गलिवर स्वैम टू द नीयर्बाइ आइलैन्ड।
उसका जहाज़ डूब गया, लेकिन गॉलिवर तैरकर पास के एक द्वीप पर पहुँच गया।
It was called Lilliput.
इट वज़ कॉल्ड लिलिपुट।
उस द्वीप का नाम लिलिपुट था।
When he reached there he was very tired.
व्हेन ही रीच्ड देअर ही वज़ वेरी टायर्ड।
जब वह वहाँ पहुँचा तो बहुत थक चुका था।
He soon fell asleep.
ही सून फ़ेल असीप।
वह जल्दी ही सो गया।
While he was sleeping, hundreds of very tiny people came there, and tied him with ropes.
वाइल ही वज़ स्लीपिंग, हन्ड्रेड्ज़ ऑफ वेरी टाइनी पीपल केम देअर ऐंड टाइड हिम विद रोप्स।
जब वह सो रहा था, वहाँ सैकड़ों बहुत छोटे लोग आए और उन्होंने रस्सियों से उसे बाँध दिया।
When he woke up he was surprised to see such tiny people.
व्हेन ही वोक अप ही वज़ सरप्राइज़्ड टू सी सच टाइनी पीपल।
जब वह जागा तो इतने छोटे-छोटे लोगों को देखकर हैरान रह गया।
He soon became friendly with them.
ही सून बिकेम फ़्रेंड्ली विद देम।
वह जल्दी ही उनसे दोस्त बन गया।
They untied the ropes and gave him food.
दे अनटाइड द रोप्स ऐंड गेव हिम फ़ूड।
उन्होंने रस्सियाँ खोल दीं और उसे खाना दिया।
Their loaves of bread were so tiny that he ate ten loaves at a time.
देयर लोव्ज़ ऑफ ब्रेड वेर सो टाइनी दैट ही एट टेन लोव्ज़ ऐट अ टाइम।
उनकी रोटियाँ इतनी छोटी थीं कि वह एक बार में दस रोटियाँ खा जाता था।
For lunch he ate a thousand loaves of bread, a hundred cauliflowers and a hundred sheep.
फ़ॉर लंच ही एट अ थाउज़न्ड लोव्ज़ ऑफ ब्रेड, अ हन्ड्रेड कॉलीफ़्लॉवर्ज़ ऐंड अ हन्ड्रेड शीप।
दोपहर के भोजन में उसने हज़ार रोटियाँ, सौ गोभियाँ और सौ भेड़ें खाईं।
The tiny people took him to their king and queen.
द टाइनी पीपल टुक हिम टू देयर किंग ऐंड क्वीन।
छोटे लोगों ने उसे अपने राजा और रानी के पास ले गए।
The king’s hand was so tiny that Gulliver had to use only one finger to shake hands.
द किंग्ज़ हैन्ड वज़ सो टाइनी दैट गलिवर हैड टू यूज़ ओनली वन फिंगर टू शेक हैन्ड्ज़।
राजा का हाथ इतना छोटा था कि गॉलिवर को उससे हाथ मिलाने के लिए केवल एक ही उँगली का उपयोग करना पड़ा।
Everything was so small that he was like a giant among the tiny people of Lilliput.
एव्रीथिंग वज़ सो स्मॉल दैट ही वज़ लाइक अ जायण्ट अमंग द टाइनी पीपल ऑफ लिलिपुट।
हर चीज़ इतनी छोटी थी कि वह लिलिपुट के छोटे-छोटे लोगों के बीच एक दानव जैसा लग रहा था।
These tiny people were very kind and helpful.
दीज़ टाइनी पीपल वेर वेरी काइन्ड ऐंड हेल्पफ़ुल।
ये छोटे लोग बहुत दयालु और मददगार थे।
They made a boat for him.
दे मेड अ बोट फ़ॉर हिम।
उन्होंने उसके लिए एक नाव बनाई।
It was time for Gulliver to leave for home.
इट वज़ टाइम फ़ॉर गलिवर टू लीव फ़ॉर होम।
अब गॉलिवर के घर लौटने का समय आ गया था।
He was sad to leave his friends.
ही वज़ सैड टू लीव हिज़ फ़्रेंड्ज़।
अपने दोस्तों को छोड़कर जाने पर वह उदास था।
He got into the boat and sailed off as the tiny people waved him ‘Good Bye’!
ही गॉट इन्टू द बोट ऐंड सेल्ड ऑफ ऐज़ द टाइनी पीपल वेव्ड हिम “गुड बाय”।
वह नाव में बैठ गया और चल पड़ा, छोटे लोग उसे ‘गुड बाय’ कहते हुए हाथ हिलाते रहे।
📘 New Words – Vocabulary
| Word |
Pronunciation |
Hindi Meaning |
| sailor | सेलर | नाविक |
| voyage | वॉयज | लम्बी समुद्री यात्रा |
| fierce | फ़ियर्स | भयंकर |
| sank | सैन्क | डूब गया |
| island | आइलैंड | द्वीप |
| tiny | टाइनी | बहुत छोटा |
| untied | अनटाइड | खोल दिया |
| giant | जायण्ट | बहुत बड़ा / भीमकाय |
| loaves | लोव्ज़ | रोटियाँ |
| cauliflower | कॉलीफ़्लॉवर | गोभी |
| sheep | शीप | भेड़ |
| kind | काइन्ड | दयालु |
| helpful | हेल्पफ़ुल | मददगार |
| sailed | सेल्ड | नाव चलाकर गया |
| waved | वेव्ड | हाथ हिलाया |
🌟 Message of the Story
English: The story shows that even very small people can be kind, helpful and powerful when they work together. Gulliver, though a giant among them, respects the tiny people of Lilliput and they also show friendship and hospitality to him.
हिन्दी: यह कहानी दिखाती है कि आकार में छोटे लोग भी मिल-जुल कर बहुत दयालु, मददगार और शक्तिशाली हो सकते हैं। गॉलिवर लिलिपुट के छोटे लोगों का सम्मान करता है और वे भी उसकी खूब मेहमाननवाज़ी और दोस्ती निभाते हैं।
Comprehension – Questions & Answers
a. What was the name of the sailor?
प्रश्न (हिन्दी): नाविक का नाम क्या था?
Answer: The name of the sailor was Gulliver.
नाविक का नाम गॉलिवर था।
b. Name the island Gulliver reached after the storm.
प्रश्न (हिन्दी): तूफ़ान के बाद गॉलिवर जिस द्वीप पर पहुँचा उसका क्या नाम था?
Answer: After the storm, Gulliver reached the island called Lilliput.
तूफ़ान के बाद गॉलिवर लिलिपुट नाम के द्वीप पर पहुँचा।
c. What were the people of Lilliput like?
प्रश्न (हिन्दी): लिलिपुट के लोग कैसे थे?
Answer: The people of Lilliput were very tiny, kind and helpful.
लिलिपुट के लोग बहुत छोटे, दयालु और मददगार थे।
d. What did Gulliver eat for lunch?
प्रश्न (हिन्दी): गॉलिवर ने दोपहर के भोजन में क्या खाया?
Answer: For lunch Gulliver ate a thousand loaves of bread, a hundred cauliflowers and a hundred sheep.
दोपहर के भोजन में गॉलिवर ने हज़ार रोटियाँ, सौ गोभियाँ और सौ भेड़ें खाईं।
e. According to you, what was the funniest thing about the people of Lilliput?
प्रश्न (हिन्दी): आपके अनुसार लिलिपुट के लोगों के बारे में सबसे मज़ेदार बात क्या थी?
Sample Answer: The funniest thing was that everything was so tiny that Gulliver needed only one finger to shake hands with the king.
उदाहरण उत्तर: सबसे मज़ेदार बात यह थी कि सब कुछ इतना छोटा था कि गॉलिवर को राजा से हाथ मिलाने के लिए केवल एक उँगली ही लगती थी।
Correct and Rewrite – (Solved)
| Given Sentence |
Correct Sentence |
Hindi Meaning |
| a. Gulliver was a pilot. |
Gulliver was a sailor. |
गॉलिवर एक नाविक था। |
| b. Gulliver tied the tiny people. |
The tiny people tied Gulliver. |
छोटे लोगों ने गॉलिवर को बाँधा। |
| c. The tiny people were not helpful. |
The tiny people were very helpful. |
छोटे लोग बहुत मददगार थे। |
| d. The king made a boat for Gulliver. |
The tiny people made a boat for Gulliver. |
छोटे-छोटे लोगों ने गॉलिवर के लिए नाव बनाई। |
Word Power – Homophones (Solved Examples)
Words having the same pronunciation but different meanings are called homophones.
| Homophone Pair |
Sentence 1 |
Sentence 2 |
| eight / ate |
I have eight books in my bag. |
Gulliver ate ten loaves of bread at a time. |
| tail / tale |
The dog is wagging its tail. |
Grandmother told us a funny tale. |
| know / no |
I know the answer to this question. |
There is no milk in the jug. |
| whole / hole |
I ate the whole apple. |
The mouse ran into the hole. |
| write / right |
Please write neatly in your notebook. |
It is not right to waste food. |
| see / sea |
I can see the mountains from my window. |
The sailor sailed on the blue sea. |
Language Practice – Question Making
1. Frame questions using what, when, why and where. (Solved)
| Statement |
Question |
Hindi Meaning |
| a. Akshay plays hockey in the evening. |
When does Akshay play hockey? |
अक्षय हॉकी कब खेलता है? |
| b. Shalu’s box is in her bag. |
Where is Shalu’s box? |
शालू का डिब्बा कहाँ है? |
| c. Varun likes to play football. |
What does Varun like to play? |
वरुण को कौन-सा खेल खेलना पसंद है? |
| d. Ashi went to the market to buy vegetables. |
Why did Ashi go to the market? |
आशी बाज़ार क्यों गई? |
| e. Reeta will be at her uncle’s house. |
Where will Reeta be? |
रीता कहाँ होगी? |
2. Passage – Answer the questions (Solved)
Passage (short):
There was a parrot named Mitthu. Mitthu loved to eat green chillies. It loved to fly. It had beautiful green feathers and a red beak.
Q.1 What was the name of the parrot?
प्रश्न (हिन्दी): तोते का नाम क्या था?
Answer: The name of the parrot was Mitthu.
तोते का नाम मित्थू था।
Q.2 What did it love to eat?
प्रश्न (हिन्दी): उसे क्या खाना बहुत पसंद था?
Answer: It loved to eat green chillies.
उसे हरी मिर्च खाना बहुत पसंद था।
Q.3 What was the colour of its beak?
प्रश्न (हिन्दी): उसकी चोंच का रंग क्या था?
Answer: The colour of its beak was red.
उसकी चोंच का रंग लाल था।
🎨 Activity – Making a Cup of Tea (Solved)
Word Box: sip, boils, water, strainer, milk, tea, sugar, stove
Completed Composition:
Pour water in a kettle. Place the kettle on the stove. When the water boils, add tea-leaves to it. Now add milk and let it boil. Add sugar and boil for few more minutes. Now the tea is ready to serve. Take a strainer and pour the tea into the cup. Now enjoy the sip.
हिन्दी में अर्थ: केतली में पानी डालो और उसे चूल्हे / गैस पर रखो। जब पानी उबलने लगे तो उसमें चाय-पत्ती डालो। अब दूध डालकर फिर से उबालो। फिर चीनी डालकर कुछ देर और उबालो। अब चाय तैयार है। छलनी से छान कर कप में डालो और घूँट-घूँट कर चाय का मज़ा लो।