
Lesson – People Who Help Us लोग जो हमारी मदद करते हैं और समाज में विभिन्न व्यवसायों का महत्व
यह पाठ हमें समाज में विभिन्न काम करने वाले लोगों से परिचित कराता है, जैसे दुकानदार, नलसाज, लेखक, वकील आदि।
हर व्यक्ति अपने कार्य से हमारी मदद करता है और हमें सभी पेशों का सम्मान करना चाहिए।
| Word | उच्चारण | हिन्दी अर्थ |
|---|---|---|
| owns | ओनज़ | किसी वस्तु का स्वामी |
| household goods | हाउज़होल्ड गुड्स | घरेलू सामान |
| repairs | रिपेयरज़ | मरम्मत करना |
| bakery | बेकरी | जहाँ बिस्कुट, ब्रेड व केक बनते हैं |
| documents | डॉक्यूमेंट्स | दस्तावेज़ |
| pleads | प्लीड्स | गंभीरता से याचना/मुक़दमा लड़ना |
| sails | सेल्ज़ | नदी या समुद्र में नाव चलाना |
| crew | क्रू | जहाज़ या विमान के कर्मचारी |
| passengers | पैसेंजरज़ | यात्री |
| grocer | ग्रोसर | किराना/दुकानदार |
| plumber | प्लम्बर | नलसाजी का काम करने वाला |
| baker | बेकर | बेकरी में काम करने वाला |
| computer operator | कंप्यूटर ऑपरेटर | कंप्यूटर चलाने वाला |
| author | ऑथर | लेखक |
| lawyer | लॉयर | वकील |
| sailor | सेलर | नाविक |
| locopilot | लोकोपायलट | ट्रेन का चालक |
| stories | स्टोरीज़ | कहानियाँ |
| essays | एसेज़ | निबंध |
| novels | नॉवेल्ज़ | उपन्यास |
| letters | लेटर्स | पत्र |
| goods | गुड्स | सामान |
| court | कोर्ट | अदालत |
| train | ट्रेन | रेल-गाड़ी |
| black coat | ब्लैक कोट | काला कोट |
| passenger | पैसेंजर | यात्री (एक) |
| service | सर्विस | सेवा |
नैतिक शिक्षा:
The letters (boxes) shown in the book correspond to different people. Here are the correct names written on each letter:
| Letter addressed to | Write name (correct recipient) |
|---|---|
| To, Mr. Ghosh — the architect | Mr. Ghosh (Architect) |
| To, ______ — the professor | Mrs. Rani (Professor/Teacher in college) |
| To, ______ — the author | Mrs. Shah (Author) |
| To, ______ — the pilot | Miss Lal (Pilot) |
| To, ______ — the chef | Miss Khan (Chef/Cook) |
| To, ______ — the colonel | Mr. Das (Officer in the army) |
- Mr. Ghosh draws plans for buildings. → Architect.
- Mr. Das is an officer in the army. → Colonel / Officer.
- Miss Lal flies planes. → Pilot.
- Miss Khan is a cook in a big hotel. → Chef.
- Mrs. Rani teaches in a college. → Professor.
- Mrs. Shah writes stories, novels, etc. → Author.
-
a. The child loves to play. (love)Children love to play. (love)उच्चारण: loves / loveहिन्दी अर्थ: बच्चा खेलना पसंद करता है। / बच्चे खेलना पसंद करते हैं।
-
b. Awani goes to school. (go)Awani and Adil go to school. (go)उच्चारण: goes / goहिन्दी अर्थ: अवानी स्कूल जाती/जाता है। अवानी और आदिल स्कूल जाते हैं।
-
c. My mother takes care of us. (take)My parents take care of us. (take)उच्चारण: takes / takeहिन्दी अर्थ: मेरी माँ हमारी देखभाल करती है। मेरे माता-पिता हमारी देखभाल करते हैं।
-
d. He eats fish. (eat)They eat fish. (eat)उच्चारण: eats / eatहिन्दी अर्थ: वह मछली खाता है। वे मछली खाते हैं।
Make a “Teacher’s Day” card for your teacher by using coloured paper and decorate it. Below is a simple template and text you may use in your card.
– Write: “Happy Teacher’s Day” in big letters.
Inside message (suggested):
Dear Teacher,
Thank you for teaching me with patience and care. I learn a lot from you every day. Wishing you a very Happy Teacher’s Day!
— From, [Your Name]
Decoration tips:
- Use colored paper and cut small shapes (stars/flowers).
- Paste a photo or draw a simple sketch of a teacher & student.
- Add glitter or stickers (optional) — keep it neat.
Tip: Fold an A4 colored paper in half (landscape) to create a simple card. Decorate the front and write the message inside.
📘 Teaching Method (कैसे पढ़ाएँ)
शिक्षक सबसे पहले बच्चों को कहानी का शीर्षक बताकर उनसे पूछें कि वे क्या सोचते हैं इस कहानी में क्या होगा।
इसके बाद चित्र या छोटे-छोटे उदाहरण दिखाकर उन्हें कहानी के पात्रों से जोड़ा जाए।
बच्चों से बारी-बारी से पंक्तियाँ पढ़वाई जाएं और फिर उनका अर्थ समझाया जाए।
खेल या छोटे प्रश्नोत्तर के माध्यम से बच्चों को सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित करें।
अंत में उनसे नैतिक शिक्षा निकलवाने की कोशिश करें ताकि वे स्वयं सोच सकें।
🎯 Learning Outcomes
- बच्चे कहानी को ध्यान से पढ़ और समझ पाएंगे।
- वे नए शब्दों और उनके अर्थ को सीखेंगे।
- बच्चे प्रश्नों के उत्तर देकर आत्मविश्वास विकसित करेंगे।
- वे नैतिक शिक्षा को पहचानकर अपने जीवन में अपनाने की कोशिश करेंगे।
- टीमवर्क और चर्चा के माध्यम से उनकी सोचने की क्षमता बढ़ेगी।