Lesson: 15 HELEN KELLER CLASS :5

हेलेन केलर की प्रेरणादायक जीवन कहानी – संघर्ष, शिक्षा और सफलता

हेलेन केलर का जन्म 1880 में हुआ और छोटी उम्र में ही वह देख और सुन नहीं पाईं। कठिन परिस्थितियों के बावजूद उनकी अध्यापिका मिस सुलिवन ने उन्हें शिक्षा दी और शब्दों का महत्व सिखाया। पानी शब्द (WATER) ने उनकी जिंदगी बदल दी और उन्होंने शिक्षा की शक्ति को पहचाना। आगे चलकर हेलेन केलर ने कई किताबें लिखीं और विकलांगों के अधिकारों के लिए काम किया। यह अध्याय हमें सिखाता है कि धैर्य, लगन और सही मार्गदर्शन से असंभव भी संभव हो सकता है।

HELEN KELLER — Lesson (Line by Line)

Helen Keller

हेलन केलर हेलेन केलर (नाम)

It was the summer of 1880.

इट वाज़ द समर ऑफ़ 1880 यह 1880 का ग्रीष्मकाल था।

A healthy baby girl was born in a small town in Alabama.

ए हेल्दी बेबी गर्ल वाज़ बॉर्न इन अ स्मॉल टाउन इन अलाबामा अलाबामा के एक छोटे शहर में एक स्वस्थ बच्ची का जन्म हुआ।

Her parents loved her dearly and named her Helen Keller.

हेर पैरेंट्स लव्ड हर डियरली एंड नेम्ड हर हेलन केलर उसके माता-पिता उसे बहुत प्यार करते थे और उसका नाम हेलेन केलर रखा।

One day, the baby fell ill.

वन डे, द बेबी फेल इल एक दिन, बच्ची बीमार पड़ गई।

Her fever stayed high.

हेर फीवर स्टेड हाई उसका बुखार बहुत उच्च बना रहा।

The parents tried their best to help her get better.

द पैरेंट्स ट्राय्ड देयर बेस्ट टु हेल्प हर गेट बेटर माता-पिता ने उसे ठीक करने की पूरी कोशिश की।

They were disappointed and said, “There is nothing more we can do. The baby may not live.”

दे वेर डिसअपॉइंटिड एंड सेड “देअर इज़ नथिंग मोर वी कैन डू. द बेबी मे नॉट लिव.” वे निराश हो गए और बोले, “हम और कुछ नहीं कर सकते। बच्ची जीवित नहीं रह सकती।”

Helen lived but she was not the same after her illness.

हेलन लिव्ड बट शी वाज़ नॉट द सेम आफ्टर हेर इलनेस हेलेन ज़िंदा रही पर बीमारी के बाद वह पहले जैसी नहीं रही।

“Something is very wrong,” her mother said.

“समथिंग इज़ वेरी रॉन्ग,” हेर मदर सेड “कुछ बहुत गलत है,” उसकी माँ ने कहा।

At last they found out what was wrong.

एट लास्ट दे फाउंड आउट व्हाट वाज़ रॉन्ग आख़िरकार उन्होंने पता लगा लिया कि क्या गलत था।

The child was unable to see and hear.

द चाइल्ड वाज़ अनएबल टु सी एंड हिर बच्ची देख और सुन नहीं पाती थी।

The baby grew up.

द बेबी ग्रू अप बच्ची बड़ी हुई।

Though Helen could not see and hear, she was a bright little girl.

थो हेलन कुड नॉट सी एंड हिर, शी वाज़ अ ब्राइट लिटल गर्ल हालाँकि हेलेन देख या सुन नहीं सकती थी, वह एक होशियार छोटी लड़की थी।

People thought Helen could not learn anything but her mother did not agree.

पीपल थोउट हॅलन कुड नॉट लर्न एनीथिंग बट हेर मदर डिड नॉट अग्री लोग सोचते थे कि हेलेन कुछ भी नहीं सीख सकती, पर उसकी माँ सहमत नहीं थीं।

She always thought how they could teach her.

शी आलवेज थोउट हाउ दे कूड टीच हर वह हमेशा सोचती थीं कि वे उसे कैसे पढ़ा सकते हैं।

Helen began to grow wild.

हेलन बिगैन टु ग्रो वाइल्ड हेलेन उग्र होने लगी।

Her clothes were always dirty.

हेर क्लोथ्स वेर आलवेज डर्टी उसके कपड़े हमेशा गंदे रहते थे।

She was often angry.

शी वाज़ ऑफ़्टन एंग्री वह अक्सर गुस्से में रहती थी।

Her parents soon found a teacher for her.

हेर पैरेंट्स सून फाउंड अ टीचर फॉर हर उसके माता-पिता ने जल्द ही उसके लिए एक अध्यापिका ढूंढ ली।

Miss Sullivan, a young teacher, promised to help Helen Keller to see the world.

मिस सुलिवन, अ यंग टीचर, प्रॉमिस्ड टु हेल्प हेलन केलर टु सी द वर्ल्ड मिस सुलिवन, एक युवा अध्यापिका, ने हेलेन केलर को दुनिया दिखाने का वचन दिया।

Miss Sullivan gave Helen a doll.

मिस सुलिवन गेव हेलन अ डॉल मिस सुलिवन ने हेलेन को एक गुड़िया दी।

She spelt the word D O L L with her fingers on Helen’s hand.

शी स्पेल्ट द वर्ड D O L L विद हेर फिंगर्स ऑन हेलन’स हैंड उसने हेलेन के हस्त पर अपनी उंगलियों से D O L L शब्द लिखा।

Helen copied her teacher and spelt D O L L, but did not understand what she was doing?

हेलन कॉपीड हेर टीचर एंड स्पेल्ट D O L L, बट डिड नॉट अंडरस्टैंड व्हाट शी वाज़ डूइंग? हेलेन ने अपनी अध्यापिका की नकल की और D O L L लिखा, पर समझ नहीं पाई कि वह क्या कर रही है।

The teacher helped Helen to spell a lot of words.

द टीचर हेल्प्ड हेलन टु स्पेल अ लॉट ऑफ़ वर्ड्स अध्यापिका ने हेलेन की बहुत सारी शब्द-हॉलियों (spelling) में मदद की।

One day the teacher made Helen put her hand into running water.

वन डे द टीचर मेड़ हेलन पुट हेर हैंड इंटू रनिंग वॉटर एक दिन अध्यापिका ने हेलेन का हाथ बहते पानी में रखा।

She spelt W A T E R.

शी स्पेल्ट W A T E R उसने पानी शब्द W A T E R लिखा।

Helen understood that WATER meant something wet, running over her hand.

हेलन अंडरस्टूड दैट WATER मींट समथिंग वेट, रनिंग ओवर हेर हैंड हेलेन ने समझा कि ‘WATER’ का अर्थ कुछ गीला है जो उसके हाथ पर बह रहा है।

She understood that words were the most important things in the world.

शी अंडरस्टूड दैट वर्ड्स वेर द मोस्ट इम्पॉर्टेन्ट थिंग्स इन द वर्ल्ड उसने समझा कि शब्द दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं।

Words would tell her everything she wanted to know.

वर्ड्स वुड टेल हर एवरीथिंग शी वाँटेड टु नो शब्द उसे हर वो बात बताएंगे जो वह जानना चाहती थी।

Helen Keller became the first deaf-blind person to earn a Bachelor of Arts degree.

हेलन केलर बिकेम द फर्स्ट डीफ़-ब्लाइंड पर्सन टु ऐर्न अ बैचलर ऑफ़ आर्ट्स डिग्री हेलेन केलर पहली बहरे-अंधे व्यक्ति बनीं जिन्होंने बैचलर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री हासिल की।

New Words — Vocabulary (25 words)

WordPronunciationMeaning (Hindi)
summerसमरग्रीष्म / गर्मी
healthyहैल्दीस्वस्थ
bornबॉर्नजन्मा
smallस्मॉलछोटा
townटाउनकस्बा / नगर
parentsपैरेंट्समाता-पिता
dearlyडियर्लीबहुत प्रिय / स्नेहपूर्वक
feverफ़ीवरबुखार
illइलबीमार
disappointedडिसअपॉइंटिडनिराश
unableअनएबलअसमर्थ
seeसीदेखना
hearहियरसुनना
brightब्राइटबुद्धिमान / तेज
wildवाइल्डउग्र / uncontrolled
dirtyडर्टीगन्दा
angryएंग्रीगुस्सैल
teacherटीचरअध्यापक/अध्यापिका
promiseप्रॉमिसवादा करना
dollडॉलगुड़िया
spellस्पेलवर्ण लिखना/माना
fingersफ़िंगर्सउंगलियाँ
waterवॉटरपानी
understandअंडरस्टैंडसमझना

Moral of the Story (English)

Never underestimate a person’s potential. With patience, the right guidance and determination, even seemingly impossible barriers can be overcome.

कहानी की सीख (हिन्दी)

किसी की क्षमता को कम मत आँकिए। धैर्य, सही मार्गदर्शन और दृढ़ निश्चय से कठिन से कठिन बाधाएँ भी पार की जा सकती हैं।

Comprehension — Questions & Answers

Q1a. When and where was Helen Keller born? व्हेन एंड व्हेअर वाज़ हेलन केलर बोरन? हेलेन केलर कब और कहाँ पैदा हुईं?
Answer: She was born in the summer of 1880 in a small town in Alabama.
शी वाज़ बॉर्न इन द समर ऑफ़ 1880 इन अ स्मॉल टाउन इन अलाबामा
वह 1880 के गर्मियों में अलाबामा के एक छोटे शहर में पैदा हुई थीं।
Q1b. Why were her parents disappointed? व्हाय वेर हेर पैरेंट्स डिसअपॉइंटिड? उनके माता-पिता क्यों निराश हुए?
Answer: Because after her illness her fever stayed high and they feared she might not live.
बिकॉज़ आफ्टर हर इलनेस हेर फीवर स्टेड हाई एंड दे फियरड शी माय नॉट लिव
क्योंकि बीमारी के बाद उसका बुखार बहुत रहा और वे डर गए कि वह जीवित न रहे।
Q1c. What went wrong with Helen Keller after her illness? व्हाट वेंट रॉन्ग विद हेलन केलर आफ्टर हर इलनेस? बीमारी के बाद क्या गलत हुआ?
Answer: She became unable to see and hear (she lost her sight and hearing).
शी बिकेम अनएबल टु सी एंड हिर
वह देखने और सुनने में अक्षम हो गई।
Q1d. What did Helen do when she began to grow wild? व्हाट डिड हेलन दू व्हेन शी बिगैन टु ग्रो वाइल्ड? जब वह उग्र होने लगी तो क्या करने लगी?
Answer: Her clothes were always dirty, she was often angry and sometimes lay on the floor and kicked her feet.
हेर क्लोथ्स आलवेज डर्टी, शी वाज़ ऑफ़्टन एंग्री, समटाइम्स ले ऑन द फ्लोर एंड किक्ड हर फीट
उसके कपड़े गंदे रहते, वह अक्सर क्रोधित रहती और कभी-कभी जमीन पर लेटकर पैर मारती।
Q1e. How did the teacher spell the word D O L L to help Helen? हाउ डिड द टीचर स्पेल द वर्ड D O L L? अध्यापिका ने D O L L शब्द कैसे लिखा?
Answer: Miss Sullivan spelled the letters with her fingers on Helen’s hand (tactile spelling / finger spelling).
मिस सुलिवन ने हेर फिंगर्स से हेलन के हैंड पर अक्षर लिखे
मिस सुलिवन ने अपनी उँगलियों से हेलेन के हाथ पर अक्षर लिखे।
Q1f. What can be done to improve the lives of disabled people? व्हाट कैन बी डन टु इम्प्रूव द लाइव्स ऑफ़ डिसेबल्ड पीपल? विकलांग लोगों के जीवन को बेहतर करने के लिए क्या किया जा सकता है?
Answer: Provide patience, good teachers, special methods (like tactile/spelling), accessibility, education and social support so they can learn and participate fully.
प्रोवाइड पेशन्स, गुड टीचर्स, स्पेशल मेथड्स, एक्सेसिबिलिटी और एजुकेशन
धैर्य, योग्य शिक्षक, विशेष शिक्षण विधियाँ, पहुँच और शिक्षा प्रदान करके।

Word Power — Exercise solved

Instruction (from book): Choose words from the box which can be substituted for the given sentences.
SentenceAnswer (word)Meaning (Hindi)
a. One who cannot seeblindअंधा
b. One who cannot heardeafबहिरा
c. One who cannot speakdumbमूक (बोल नहीं सकता)
d. One who cannot walklameलंगड़ा / चल नहीं सकता
e. One who cannot read or writeilliterateनिरक्षर

Language Practice — Sentences & Grammar

1. Make meaningful sentences with the adjectives given below:
a. small
I have a small stick.
b. high
The kite flew high in the sky.
c. bright
She has a bright smile that lights the room.
d. dirty
His clothes were dirty after the game.
e. little
There is a little bird sitting on the fence.

Let’s Know More — Short achievements (solved):
  • Helen Keller was the first deaf and blind person to earn a bachelor’s degree (1904).
  • She published her autobiography ‘The Story of My Life’ (1903).
  • She published many books and traveled widely as a speaker.

Creative Activity: Make a “Feel-and-Tell” Card

Task: Create a simple tactile card for a classmate. Stick different textures (cotton, sandpaper, foil) and write the word in large letters using raised glue (puff paint) — then have a partner feel and spell the word with finger spelling (like Miss Sullivan).
📘 Teaching Method (कैसे पढ़ाएँ)

शिक्षक कहानी को रोचक ढंग से सुनाएँ और बच्चों से बीच-बीच में सवाल पूछें।

चित्रों और नाट्य रूपांतरण (role-play) का प्रयोग करें ताकि बच्चे महसूस कर सकें।

शब्दों को स्पेल कराते समय हाथ की उँगलियों से दिखाएँ जैसे मिस सुलिवन ने किया।

बच्चों को समूह गतिविधियों में शामिल करें और उन्हें अपने विचार साझा करने दें।

🎯 Learning Outcomes (सीख के परिणाम)
  • छात्र हेलेन केलर के जीवन और संघर्ष को समझेंगे।
  • वे धैर्य और लगन की महत्ता को पहचानेंगे।
  • बच्चे नए अंग्रेज़ी शब्दों के उच्चारण और अर्थ सीखेंगे।
  • वे विकलांग व्यक्तियों के प्रति सहानुभूति और सम्मान विकसित करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top